शोध सिर्फ डिग्री के लिए नहीं, समसामयिक मुद्दों के समाधान करने के लिए हो।

 

रिपोर्टर-द-खबरिया

रायपुरः रक्षा क्षेत्र से जुड़े रायुपर के शोधार्थियों द्वारा दृढ़ निश्चय एवं बुलंद प्रयासों से राज्य में शांति व्यवस्था स्थापित करने हेतु “सिप्स” का किया गया शुभारम्भ।
रायपुर के छत्तीसगढ़ हॉट में राज्य में शांति व्यवस्था स्थापित करने हेतु ष्सिप्सश् शुभारम्भ किया गया। इस फाउंडेशन की शुरुआत राज्य की ज्वलंत समस्या नक्सलवाद, माओवाद की गंभीर समस्या का अनुसन्धान कर समाधान खोजने के लिए की गयी है। “सिप्स” फाउंडेशन की डायरेक्टर एवं रक्षा विशेषज्ञ डॉ वर्णिका शर्मा डिफेन्स के क्षेत्र में 12 वर्षो से शोध कर रही है।

 

उन्होंने कहा कि ये शोध सिर्फ डिग्री तक ही सीमित ना रहे बल्कि जमीनी स्तर पर शोध करके राज्य की जनता क सुरक्षा से जुड़े मुद्दों के लिए हो और इसलिए इस फाउंडेशन की सहायता से ऐसे प्रयास किये जायेंगे जिससे राज्य ही नहीं बल्कि राष्ट्र व्यापी समस्या से निजात पाया जा सके।
सामान्यतः आम जनता नक्सलवाद को केवल एक दृषिटकोण से देखती है। लेकिन वास्तविक कारणों की जानकारी के अभाव में नक्सलवाद की समस्या का सामाधान नहीं हो पाता है। नक्सलवाद कई श्रेणियों में विभाजित है। ऐसे स्थानों को चिन्हांकित कर काम किया जायेगा।