NEWS खास खबर छत्तीसगढ़

रमन केबिनेट का बड़ा फैसला, 1 नवंबर से होगी धान-मक्का की खरीदी

रायपुर. चुनावी साल में किसानों को साधने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हुई रमन कैबिनेट कि बैठक में किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। इस साल समर्थन मूल्य पर खरीदी जाने वाली धान और मक्का की शुरूवात 15 दिन पहले ही हो जाएगी। साथ ही सरकार ने इस बार धान का समर्थन मूल्य समान्य धान के लिए 1750 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। वहीं ए ग्रेड धान के लिए 1770 प्रति क्विंटल और मक्के के लिए समर्थन मूल्य 1700 रुपये तय किया गया है।

आज मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 के लिए समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का खरीदी तथा कस्टम मीलिंग नीति का निर्धारण किया गया। केबिनेट ने मंत्रीमंडलीय उप समिति की अनुशंसाओं कैबिनेट ने मंत्रीमंडलीय उप समिति की अनुशंसाओं का अनुमोदन करते हुए नई नीति को मंजूरी दी है. भारत सरकार ने इस वर्ष औसत किस्म के धान के लिए 1750 रूपए और ग्रेड ए धान के लिए 1770 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया है. वहीं मक्के के लिए 1700 रूपए प्रति क्विटल की दर से खरीदी की जानी है.

रमन कैबिनेट की आज हुई महत्वपूर्ण बैठक में दो पुलिस अधिकारियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति और एक अधिकारी को आफ टर्न प्रमोशन देने का निर्णय लिया गया है। जिसके मुताबिक दिवंगत आईजी बीएस मरावी के बेटे शिखर मरावी को खाद्य निरीक्षक के पद पर और नक्सल मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिस उप निरीक्षक विनोद कौशिक की पत्नी जयश्री कौशिक को पुलिस उप निरीक्षक के पद पर अनुकंपा नियुक्ति देने का फैसला लिया गया। वहीं नक्सल विरोधी अभियान में शामिल रहे निरीक्षक अजीत ओगरे को उप पुलिस अधीक्षक के पद पर आउट आफ टर्न प्रमोशन देने का भी निर्णय लिया गया है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *