UID
NEWS क्राइम न्यूज खास खबर छत्तीसगढ़ देश-विदेश नौकरसाही

कहीं जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे अपडेट करें अपना आधार कार्ड, बहुत आसान है तरीका

आधार (Aadhaar), मतलब 12 डिजिट का नंबर, जो भारत सरकार हर भारतीय के लिए जारी करती है। यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) को केंद्र सरकार ने लोगों का बायोमीट्रिक डेटा समेत दूसरी जानकारी इकट्ठा करने के लिए अधिकार दिया है। अगर आप सरकारी योजनाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास आधार होना जरूरी है। वहीं बैंक अकाउंट खुलवाने, नया सिम कार्ड लेने और प्राइवेट कंपनियां में नौकरी के दौरान आधार कार्ड की जरुरत नहीं है। आधार को पैन कार्ड को लिंक करने के लिए सभी डॉक्यूमेंट्स में जनसांख्यिकीय विवरण एक जैसा होना चाहिए। अगर आपको अपने आधार में कोई बदलाव करवाना है तो हम आपको पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं। जिसे फॉलो कर आप यह बदलाव कर पाएंगे।

– यदि आप हाल ही में एक नए शहर में गए हैं या अपना पता बदल दिया है, तो अब आप अपने नए पते को ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ कोई भी आधार सेल्फ-सर्विस पोर्टल से जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ अपना पता अपडेट कर सकता है। – रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी है क्योंकि उसी पर पता अपडेट करने के लिए वन टाइम पासवर्ड आता है। सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

– वेबसाइट पर जाकर जब आप इसे नीचे स्क्रोल करेंगे तो आपको Update Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें से आपको अब ऑनलाइल पता बदलने (Update your address online) के ऑप्शन पर क्लिक करना है। – Update your address online पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब इस पर पर नीले बॉक्स में Update address लिखा आ रहा होगा। उस पर क्लिक करें।

– Update address पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना आधार नंबर डालना है। इसके साथ ही एक बॉक्स में वेरिफिकेशन कोड आ रहा होगा उसे डालना है। अब Send OTP पर क्लिक करना है। – Send OTP पर क्लिक करते ही आधार डेटा में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। अब उस OTP को ओटीपी के लिए आ रहे बॉक्स में भरकर लॉगिन पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *