NEWS खास खबर छत्तीसगढ़ देश-विदेश

छत्तीसगढ़ में आफत की बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

रायपुर. राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर में पिछले 48 घण्टों से बारिश हो रही है। जिससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं जिससे आवागमन भी बुरी तरह से प्रभावित है। इधर, केन्द्रीय मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे का रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही 48 घण्टे के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने जो अलर्ट जारी किया है उसके मुताबिक प्रदेशभर में 2 से 3 दिन तक जमकर बारिश की संभावना है। राजधानी रायपुर और दुर्ग के अलावा बस्तर के लिए ये रेड अलर्ट जारी किया गया है, वैसे पूरे प्रदेश में इस तरह की बारिश होती रहेगी। वहीं 48 घंटे के लिए प्रदेश के बस्तर, दुर्ग, रायपुर, और बिलासपुर संभागों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

लगातार हो रही बारिश को देखते हुए धमतरी के गंगरेल डेम के 8 गेट खोल दिये गए है। यहां डैम से 54 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. रूद्री बैराज होते हुए पानी महानदी में जा रहा है. नदी किनारे बसे गांवो को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और राहत बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है।

भारी बारिश के चलते कई शहरों में जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुस जाने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, बारिश के चलते कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक कम दवाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल और उत्तरीय ओडिशा के तटीय क्षेत्र उर उसके आसपास बना हुआ है। अगले 24 घंटे में इसके और मजबूत होने की संभावना है, इसलिए छत्तीसगढ़ में इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने सभी को सतर्क रहने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *