खास खबर छत्तीसगढ़ राजनीति

जगजाहिर है भाजपा-कांग्रेस की साठगाँठ – आप

गुंडरदेही। चुनाव का मौसम बनते ही इन दिनों मंत्रियों व विधायकों का दौर शुरू हो चुका है। सभी राजनीतिक दल जनता को लुभाने के लिए अपने-अपने स्तर पर कई तरह के कार्यक्रम कर रहे हैं। इसी तारतम्य में काँग्रेस भी कवायदें शुरू कर चुकी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल का गुंडरदेही आगमन एवं पूर्व स्वतंत्रता सेनानी शहीद ढ़ाल सिंह की मूर्ति के लोकार्पण , व ग्राम पिरिद में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शिरकत भी चुनाव के पूर्व जनता का ध्यान आकर्षित करने की कवायद ही नज़र आता है। ज्ञात हो कि गुंडरदेही में वर्तमान विधायक राजेन्द्र कुमार राय कांग्रेस से है।विधानसभा क्षेत्र में इन 5 वर्षों के कार्यकाल और विकास के विषय में तत्कालीन विधायक का रवैया केवल खानापूर्ति और महज़ दिखावा नज़र आता है। क्षेत्र की बदहाल खस्ता हाल सड़कें क्षेत्र का हाल स्वयं बयाँ कर रही हैं। क्षेत्र के एक मात्र अस्पताल में बेहतर इलाज व स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी,स्कूलों में व्याप्त अव्यवस्थाएं, कई मुख्य स्थानों में जल निकासी के मार्ग अवरुद्ध नज़र आते है, साफ सफाई का अभाव, विधानसभा के कई हिस्सों में पेयजल समस्या आदि अनेकों परेशानियों से जनता बेहाल परेशान है । जिससे न वर्तमान कांग्रेसी विधायक को कोई सरोकार है, न ही प्रदेश की सत्ता पर आसीन भाजपा सरकार को। विधानसभा चुनाव नज़दीक आते ही क्षेत्र की जनता को लुभाने की कांग्रेस की तरकीबें सीधे तौर पर यह सिद्ध करती हैं, कि कांग्रेस जनहित नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ सत्ता की लालसा रखती है। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना के बाद से अब तक जनता के सामने दो ही राष्ट्रीय दल विकल्प के रूप में होते थे, मगर इस बार का चुनाव इसलिए भी अधिक रोमांचक होगा, क्योंकि इस बार चुनावों के नज़दीक आते-आते आम आदमी पार्टी दमदार विकल्प के रूप में गुंडरदेही क्षेत्र में उभरती नज़र आ रही है। इन दिनों “आप” कार्यकर्ता लगातार प्रदेशस्तरीय कार्यक्रम “सीधी बात” के माध्यम से लोगों को स्वराज की विचारधारा, और छत्तीसगढ़ के विकास के लिए अपने दल का नज़रिया जन-जन तक पहुंचा रहे हैं। साथ ही पार्टी जनता की समस्याएं व सुझाव आमंत्रित कर घोषणा पत्र की रूपरेखा तैयार की जा रही है। खास बात यह भी है, कि आम आदमी पार्टी प्रत्येक विधानसभा की स्थानीय समस्याओं के आधार पर अलग-अलग घोषणा पत्र तैयार कर रही है। क्षेत्र में जहाँ शासन-प्रशासन व दोनों राष्ट्रीय दलों की वादाखिलाफी और क्षेत्र में फैली अव्यवस्थाओं से जनता में खासा आक्रोश है, वहीं आम आदमी पार्टी एक सशक्त विकल्प के रूप में लोगों के बीच लोकप्रिय होती जा रही है।

आम आदमी पार्टी से गुंडरदेही विधायक प्रत्याशी नम्रता सोनी ने विज्ञप्ति जारी कर भाजपा और कांग्रेस पर जनविरोधी रवैया अपनाने और सत्तामोही होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, कि प्रदेश की जनता के बीच इन दोनों राष्ट्रीय दलों की साठगाँठ भली-भांति उजागर हो चुकी है। छत्तीसगढ़ की स्थापना के बाद लगातार तीन कार्यकाल से आमजन को छलावे के सिवा और कुछ नहीं मिला, जो सत्तासीन जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र की जनता को बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं सुचारू रूप से मुहैया नहीं करा सकते, उनका चुनावी समय में आडंबरों और प्रलोभनों के माध्यम से प्रचार करना हास्यास्पद लगता है।
सुश्री नम्रता ने आगे कहा, कि आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों और प्रवक्ताओं की टीमें “सीधी बात” के माध्यम से गांव-गांव, घर-घर पहुंचकर समस्याएं संकलित कर रही है। दिनाँक 24 अगस्त को एसडीएम का घेराव करते हुए मुख्यमंत्री से उनके 15 वर्षों के कार्यकाल का जवाब मांगा जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *